नारियल पानी के फायदे और नुकसान क्या हैं

नारियल पानी के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे की यह हमारे स्वास्थ के लिए कितना लाभप्रद है।

नारियल पानी में कई सारे मिनरल्स होते हैं और यह किसी भी उम्र के लोगों को दिया जा सकता है। आईए जानते हैं नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी के फायदे

1) नारियल पानी में कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं होता है और पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है।

2) नारियल पानी में मिनरल्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जिस। कारण यह हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बनाए रखता है और शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है।

3) नारियल पानी पीने के बाद लंबे समय तक पेट भरा भरा महसूस होता है। इसलिए यह वजन घटाने में बहुत कारगर साबित होता है।

4) नारियल पानी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और मिनरल्स हमें रिफ्रेश रखते हैं जिसकी वजह से हमें अधिक थकान महसूस नहीं होती है।

5) रोज नारियल पानी पीने से यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और कई तरह की बीमारियों से बचाता है।

6) नारियल पानी मेटाबॉलिज्म को तेज करने सहायता करता है। इसमें मौजूद मिनरल्स हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं जिससे मोटापा जल्दी नहीं बढ़ने पाता है।

7) अगर आपको धूप की वजह से सिर दर्द हो रहा हो तो नारियल पानी पीने से यह सिर दर्द खत्म हो जाता है। नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स बॉडी को हाइड्रेट करके सिर दर्द से आराम दिलाते हैं।

8) नारियल पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में होता है जिसकी वजह से हमारी हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं।

9) नारियल पानी एक मूत्रवर्धक (Diuretics) की तरह काम करता है जिस वजह से यह किडनी स्टोन और मूत्र मार्ग के संक्रमण को कम करने में सहायता करता है।

10) नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में होता है इस वजह से यह हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और थकान दूर करता है।

11) नारियल पानी हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखता है जिसकी वजह से त्वचा का ग्लो बना रहता है। यह एक तरह से एंटी एजिंग की तरह काम करता है।

12) लंबी एक्सरसाइज या मेहनत वाले काम के बाद नारियल पानी पीने से यह शरीर को उर्जा और मिलरल्स प्रदान करता है जिसकी वजह से थकान उतर जाती है।

13) नारियल पानी में मौजूद मिनरल्स और एंजाइम्स भोजन को पचाने में सहायता करते हैं और एसिडिटी को दूर करते हैं।

14) डायरिया के मरीजों को नारियल पानी बहुत फायदा करता है और यह पेट में होने वाले संक्रमण को दूर करने में सहायता करता है। यह डायरिया की वजह से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस को बिगड़ने से भी रोकता है।

नारियल पानी पीने के नुकसान

नारियल पानी के वैसे कुछ खास नुकसान नहीं है लेकीन जिन मरीजों को किडनी की समस्या हो या जिनका क्रिएटिनिन बढ़ा रहता हो उन्हें नारियल पानी बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं पीना चाहिए।

इसी तरह डायबिटीज के मरीजों को नारियल पानी एक दिन में 250 ml से ज्यादा नहीं पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें 👇👇👇

बच्चों की लम्बाई बढ़ने के लिए कौन सा हार्मोन जिम्मेदार होता है

Leave a Comment

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *